गर्मी के मौसम में आंखों की देखभाल बेहद जरूरी:डा. रत्नेश 

Jun 8, 2024 - 20:46
 0  67
गर्मी के मौसम में आंखों की देखभाल बेहद जरूरी:डा. रत्नेश 

सूरज की किरणों में छुपी हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों व गर्मी की आंधी से आंखों में जलन, चुभन, लाल होना, पानी आना, खुजली आदि समस्याएं शुरू हो जाती है

लखनऊ। आंखें अनमोल होती हैं, इसलिए उसका ख्याल भी हमें बखूबी रखना होगा।गर्मी की तेज तपिश और धूप हमारी आंखों को कितना नुकसान पहुंचा सकती है और उससे बचाव में हमें क्या सावधानी बरतनी चाहिए, इस बात को जान लेना हमारे लिए बेहद जरूरी है।गर्मी के मौसम में आंखों की देखभाल करने के लिए रोशनी आई  केयर के डायरेक्टर डॉ रत्नेश पाण्डेय ने बताया कि गर्मियों का मौसम शुरू होते ही सूरज अपने तेवर दिखाने लगा है।ऐसे में हमें आंखों की विशेष देखभाल करने की जरूरत है। सूरज की किरणों में छुपी हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों व गर्मी की आंधी से आंखों में जलन, चुभन, लाल होना, पानी आना, खुजली आदि समस्याएं शुरू हो जाती है।


आंखों की समस्याओं से निजात के लिए डा. रत्नेश ने बताया कि दिन में 2 से 3 बार आंखों को साफ पानी से धोए ताकि लू व धूल, मिट्टी आदि साफ हो, आंखों को मसलना नहीं है।अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाने वाले बड़े फ्रेम के चश्मे उपयोग करने चाहिए।आंखों के स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए हरी सब्जियां, मौसमी फल, दूध व विटामिन ए से भरपूर भोज करें व बार-बार पानी पिएं, पढ़ाई करते समय पर्याप्त मात्रा में रोशनी होनी चाहिए और भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है।

इसलिए रोज 8 से 9 घंटे जरूर सोए।कंप्यूटर व मोबाइल पर काम करने से आंखों में थकान, पानी आना, जलन होने की शिकायत होती है। इससे बचने के लिए आंख की पलकों को नियमित झपकाते रहें और हर 20 मिनट के बाद कम से कम दो मिनट का ब्रेक जरूर ले।स्क्रीन के तनाव से बचने के लिए एंटीग्लेयर चश्मे तथा आंख के सूखेपन से बचने के लिए लुब्रीकेटिंग आईड्रॉप का प्रयोग करें।सामान्य आंखों को आई ड्रॉप व दवाई की जरूरत नहीं होती है।आई ड्रॉप एक बार खुल जाने के बाद 30 दिन तक ही उपयोग में लेना चाहिए। आंख के लाल होने,चुभन या दर्द होने पर डॉक्टर की
सलाह लेनी चाहिए।

  • हाइड्रेटेड रहें

अपनी त्वचा और आंखों दोनों को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। आंखों और त्वचा को नमी से बचाने के लिए हमेशा दिन में पर्याप्त पानी (न्यूनतम 2 लीटर) पिएं।

  • दोपहर की धूप से बचें

जब भी संभव हो विशेष रूप से सुबह और दोपहर के दौरान अंदर रहने का प्रयास करें। यह वह समय होता है जब सूर्य की शक्ति अपने चरम पर होती है और यूवी अपने चरम पर होती है। अगर आपको बाहर जाना है तो पोलराइज्ड लेंस पहनें क्योंकि ये चमक को कम कर देते हैं। ऐसे चश्मे ड्राइविंग के दौरान या जब आप साइकिल चला रहे हों तो पहनने के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

  • सनस्क्रीन लोशन

सनस्क्रीन लोशन लगाते समय आंखों के साथ किसी भी तरह के संपर्क से बचने की कोशिश करें क्योंकि इससे जलन हो सकती है। गर्मियों के दौरान आंखों की उचित देखभाल जरूरी है। अगर आपको किसी भी तरह की जलन महसूस हो तो अपनी आंखों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

inanews आई.एन. ए. न्यूज़ (INA NEWS) initiate news agency भारत में सबसे तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार एजेंसी है, 2017 से एक बड़ा सफर तय करके आज आप सभी के बीच एक पहचान बना सकी है| हमारा प्रयास यही है कि अपने पाठक तक सच और सही जानकारी पहुंचाएं जिसमें सही और समय का ख़ास महत्व है।