अयोध्या न्यूज़: जून माह में किसान इन फसलों की बुवाई कर कमा सकते हैं अधिक मुनाफा।

Jun 9, 2024 - 18:12
 0  94
अयोध्या न्यूज़: जून माह में किसान इन फसलों की बुवाई कर कमा सकते हैं अधिक मुनाफा।

अयोध्या। भारत में किसान आमतौर पर मौसम के अनुसार खेती करते हैं। मई की शुरुआत में किसान खरीफ फसलों की बुवाई की तैयारी शुरू कर देते हैं। इस समय में मक्का, ज्वार और संकर नेपियर घास उगाकर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। ये फसलें 50-60 दिनों में तैयार हो जाती हैं, जिससे किसान कम समय और लागत में अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसी महीने में अरबी, अदरक और हल्दी की बुवाई भी की जाती है। ये फसलें अपने औषधीय गुणों के कारण महत्वपूर्ण मानी जाती हैं और विभिन्न बीमारियों के इलाज में उपयोगी होती हैं। 

इन फसलों को अन्य फसलों के साथ भी उगाया जा सकता है, जैसे कि अरहर, सोयाबीन, मूंग और उड़द। इससे किसानों को अलग खेत की आवश्यकता नहीं होती और वे दोहरी फसलों से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। ध्यान दें कि अरबी, अदरक और हल्दी की बुवाई के लिए छाया और अच्छी जल निकासी की व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही, समय-समय पर खेत से खरपतवार हटाते रहना चाहिए। इन फसलों को तैयार होने में 8 से 9 महीने लगते हैं, लेकिन औषधीय गुणों के कारण इनकी मांग साल भर बनी रहती है। 
शोध छात्रा सैय्यद कुलसूम फातिमा जाफ़री

आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रोद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या ने बताया किसान इन फसलों की खेती से कम समय में अधिक लाभ कमा सकते हैं। मई में सूरजमुखी और तिल जैसी तिलहनी फसलों की बुवाई भी लाभकारी हो सकती है, जो बाजार में अच्छी कीमत दिला सकती हैं। सिंचाई की उचित व्यवस्था और जैविक खादों का उपयोग करके किसान अपने उत्पादन और पर्यावरण की देखभाल कर सकते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

inanews आई.एन. ए. न्यूज़ (INA NEWS) initiate news agency भारत में सबसे तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार एजेंसी है, 2017 से एक बड़ा सफर तय करके आज आप सभी के बीच एक पहचान बना सकी है| हमारा प्रयास यही है कि अपने पाठक तक सच और सही जानकारी पहुंचाएं जिसमें सही और समय का ख़ास महत्व है।