कानपुर न्यूज़: वैश्विक फैटी लीवर दिवस पर प्रेस वार्ता का आयोजन।

Jun 13, 2024 - 18:52
 0  12
कानपुर न्यूज़: वैश्विक फैटी लीवर दिवस पर प्रेस वार्ता का आयोजन।

वैश्विक फैटी लीवर दिवस पर जागरूकता और रोकथाम को बढ़ावा देना

कानपुर। ग्लोबल फैटी लीवर दिवस के अवसर पर केएमसी हॉस्पिटल लाजपत नगर डॉ गौरव चावला के नेतृत्व में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया वार्ता के दौरान डॉक्टर चावला ने बताया कि हम फैटी लीवर रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने का यह अवसर लेते हैं, यह एक ऐसी स्थिति है जो विश्व स्तर पर लाखों लोगों को प्रभावित करती है।

एक अग्रणी स्वास्थ्य पेशेवर के रूप में, मैं, डॉ. गौरव चावला, फैटी लीवर रोग के जोखिमों, रोकथाम और प्रबंधन के बारे में जनता को शिक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।फैटी लीवर रोग को समझना फैटी लीवर रोग तब होता है जब लीवर की कोशिकाओं में अतिरिक्त वसा जमा हो जाती है।

 इसे मोटे तौर पर दो प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है: गैर-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग (एनएएफएलडी) और अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग (एएफएलडी)। एनएएफएलडी अधिक आम है और अक्सर मोटापे, मधुमेह और चयापचय सिंड्रोम से जुड़ा होता है, जबकि एएफएलडी अत्यधिक शराब के सेवन से जुड़ा होता है।

व्यापकता और जोखिम कारक हाल के अध्ययनों के अनुसार, फैटी लीवर रोग वैश्विक आबादी का लगभग 25% प्रभावित करता है। मोटापे की बढ़ती दर और गतिहीन जीवनशैली के कारण इसका प्रचलन बढ़ रहा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

inanews आई.एन. ए. न्यूज़ (INA NEWS) initiate news agency भारत में सबसे तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार एजेंसी है, 2017 से एक बड़ा सफर तय करके आज आप सभी के बीच एक पहचान बना सकी है| हमारा प्रयास यही है कि अपने पाठक तक सच और सही जानकारी पहुंचाएं जिसमें सही और समय का ख़ास महत्व है।