Breaking
Tue. May 28th, 2024

अयोध्या न्यूज़: राममनगरी में तेजी से विकसित हो रही होटल इंडस्ट्री, अब तक 120 होटलों का हो चुका है पंजीकरण,तीन होटल बनकर तैयार।

By inanews.org May16,2024
Ayodhya News Hotel industry is developing rapidly in Ramnagar, till now 120 hotels have been registered, three hotels are ready.

होटलों के अलावा 700 होम स्टे की भी है व्यवस्था, कोहिनूर पैलेस होटल को मिला है हेरिटेज होटल का दर्जा

अयोध्या। भव्‍य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा के साथ यहां होटल उद्योग में तेजी से विकास के रास्‍ते खुले हैं। इनवेस्‍टर समिट में उद्यमियों ने अयोध्या में होटल उद्योग में सबसे ज्‍यादा इनवेस्‍टमेंट में रुचि दिखाई है। इस समय अयोध्या में पर्यटकों के रहने व ठहरने की समस्या से निपटने के लिए प्रदेश सरकार व प्रशासन ने भी कई योजनाएं चालू की हैं। इसमें होमस्‍टे, गेस्‍ट हाउस व धर्मशालाओं के निर्माण को प्रोत्‍साहन देने के साथ ही कई तरह की छूट भी दी जा रही है।

22 जनवरी के बाद से रोजाना लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं उससे होटलों के कमरों की बुकिंग की मारामारी चल रही है। ऐसे में कई बड़ी होटल चेन ने यहां इनवेस्टमेंट पर रुचि दिखाई है। इनमें कई फाइव स्टार होटल हैं जिनमें श्रद्धालुओं को लग्जरी सुविधाएं मिलेंगी। अयोध्या में कोहिनूर पैलेस होटल को हेरिटेज होटल का दर्जा मिला हुआ है।

इसके अलावा पंचशील, क्रिनेस्‍को, सिगनेट पार्क इन, शाने अवध, क्‍लार्क इन, त्रिमूर्ति, रामायण, तिरुपति, ताराजी रिसॉर्ट व होटल कृष्‍णा पैलेस लग्‍जरी होटलों में शुमार हैं। इनके सुइट का किराया 15 हजार से 20 हजार रुपये पर नाइट का है। विस्तारित अयोध्या में सरयू पुल के पास गोंडा व बस्‍ती इलाके में भी कई बड़े ग्रुप होटल का निर्माण कर रहे हैं। इनमें से तीन बड़े होटल बन कर तैयार हैं। आरपी यादव ने बताया कि पर्यटकों की सुविधा के लिए 700 स्‍टे होम भी रजिस्टर्ड हैं।

बता दे कि अब अयोध्या में 5 स्‍टार होटल खुल रहे हैं, ऐसे में होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि ऐसे में तो इनमें काम करने के लिए होटल प्रबंधन के प्रशिक्षित कर्मचारियों की जरूरत है। ऐसे में यहां होटल मैनेजमेंट का कॉलेज खोलने की जरूरत है। अयोध्‍या में होटलों के आसमान छूते दामों पर उन्होंने कहा कि जैसे ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर, और फ्लाइट में डिमांड के मुताबिक रेट बढ़ता है वैसा ही कुछ होटल इंडस्ट्री में भी है।

होटल शाने अवध के एमडी शरद कपूर का कहना है कि ऑनलाइन बुकिंग में काफी धोखाधड़ी हो रही है। इससे होटल मालिक परेशान हैं। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ महीनों में धोखाधड़ी की 25 शिकायतें मिली हैं, जिसमें फर्जी ट्रेवल एजेंसी ने कमरों की बुकिंग कर एडवांस रकम हड़प ली। जब ग्राहक होटल पहुंचे तो पता चला कि उनके साथ धोखा हो गया। प्रशासन को चाहिए कि अयोध्या में इस तरह की धोखाधड़ी पर रोक लगाए जिससे यहां की छवि पर बुरा असर न पड़े।

अयोध्याधाम में खुलने हैं ये होटल

  • रामकृपा होटल
  • ओ रामा होटल
  • होटल सॉलिटियर
  • विक्षरांती गृह
  • श्रीरामय होटल
  • सिटी गोल्‍ड
  • यशोदा होटल
  • कोहिनूर होटल
  • सियाराम होटल
  • अयोध्‍या हेरिटेज होटल

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *