Breaking
Tue. May 28th, 2024

मसूरी में पालिका की मतदाता सूची से नामों को हटाये जाने का कांग्रेस ने किया विरोध, एसडीएम को दिया ज्ञापन।

By inanews.org May14,2024
Congress opposed the removal of names from the voter list of the municipality in Mussoorie, submitted a memorandum to the SDM.

मसूरी में कांग्रेस पार्टी और अन्य सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ता मसूरी एसडीएम कार्यालय पर एकत्रित हुए और मसूरी में मतदाता सूची पर हजारों नामों पर आपत्ति दर्ज कराये जाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर नारेबाजी की। इस मौके पर एसडीएम मसूरी को कांग्रेस पार्टी के द्वारा मतदाता सूची से किसी के भी नाम को न काटने को लेकर ज्ञापन दिया गया।

मसूरी कांग्रेस के शहर अध्यक्ष अमित गुप्ता और कांग्रेस नेता मेघ सिंह कंडारी ने कहा कि कुछ लोग राजनीति से प्रेरित होकर मसूरी में पिछले कई सालों से निवास कर रहे लोगों के नामों को नगर पालिका परिशद मसूरी की मतदाता सूची से कटवाने को लेकर झूठे तथ्यों के आधार पर प्रशासन और निर्वाचन आयोग को गुमराह कर रहे है। उन्होने कहा कि यष गुप्ता नाम के व्यक्ति द्वारा सैकड़ों लोगों के मतदाता सूची से नाम कटवाने को लेकर आवेदन किया गया है ऐसा कैसे संभव है कि एक व्यक्ति हजारों लोगों को व्यक्तिगत रूप से जानता हो।

उन्होंने कहा कि आपत्तियां राजनीति से पूर्णत प्रेरित है। ऐसी राजनीति से प्रेरित आपत्तियों पर सुनवाई न की जाये तथा नामावली में दर्ज नामों को यथावत रखा जाए। उन्होने कहा कि किसी अन्य पंचायत की नामावली में 2019 में दर्ज नाम को 2024 में बनने वाली नामावली में दर्ज करवाने का विरोध किसी नियम में नहीं आता है व किसी भी नामावली में दर्ज नाम के बीच 6 माह से अधिक समय के अन्तराल के बाद दर्ज कराया जा सकता है। और जो व्यक्ति यहाँ पर छह माह से अधिक समय से रह रहा है उसका नाम इस नामावली में यथावत रखा जाना न्यायोचित है।

उन्होंने कहा कि पूर्व में जिन व्यक्ति द्वारा मसूरी के सम्मानित मतदाताओं पर आपत्ति दर्ज की गई थी लेकिन जब एसडीएम मसूरी द्वारा आपत्तियों की सुनवाई के लिए तिथि निर्धारित की गई थी उस समय भी आपत्ति कर्ता तय तिथि पर नदारद रहे जिस कारण सरकारी समय का दुरुपयोग किया गया।

उन्होने कहा कि बेवुनियाद तथ्यों के आधार पर मतदाता के नाम काटने को लेकर आवेदन करने वाले लोगों के खिलाफ भी कार्यवाही की जानी चाहिए क्योंकि उनके कारण कई मतदाता बेवजह परेशान है वह सरकारी तंत्र का भी दुरुपयोग किया जा रहा है।

रिपोर्टर सुनील सोनकर

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *