अयोध्या न्यूज़: आतंकी खतरे को देखते हुए केंद्र का बड़ा फैसला- अयोध्या में बनेगा एनएसजी का इंटीग्रेटेड हब।

Jun 12, 2024 - 16:31
Jun 12, 2024 - 16:33
 0  132
अयोध्या न्यूज़: आतंकी खतरे को देखते हुए केंद्र का बड़ा फैसला- अयोध्या में बनेगा एनएसजी का इंटीग्रेटेड हब।

गृह मंत्रालय की तैयारी, सुरक्षा के लिए तैनात किए जाएंगे फोर्स, राम मंदिर को लेकर लगातार जारी होता रहा है आतंकी अलर्ट। 

अयोध्याधाम। मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड (एनएसजी) का हब बनाया जाएगा। कश्मीर में पिछले तीन दिनों में तीन आतंकी हमलों के बाद से देश भर में संवेदनशील इलाकों की सुरक्षा पर जोर दिया जा रहा है। अयोध्या इस क्रम में सबसे अधिक चर्चा में आ गया है। अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के बाद से लगातार यहां की सुरक्षा पर सवाल उठते रहे हैं। राम मंदिर की सुरक्षा को पुख्ता किया गया है। केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। 

बता दे कि  22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से श्रद्धालुओं की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। हर रोज डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालु यहां दर्शन कर रहे हैं। ऐसे में यहां की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाए जाने पर जोर दिया जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से अयोध्या में एनएसजी का हब बनाने की योजना तैयार की गई है। सूत्रों के अनुसार, एनएसजी हब में ब्लैक कैट कमांडो की तैनाती की जाएगी।

केंद्र सरकार की ओर से फैसला लिया गया है कि अयोध्या में एनएसजी कमांडो की तैनाती की जाएगी। आतंकी हमलों जैसी स्थिति से निपटने के लिए विशेष रूप से इस योजना पर काम किया जा रहा है। जल्द ही इसे जमीन पर उतारने की तैयारी की जा रही है। राम मंदिर और रामभक्तों की सुरक्षा के लिए अयोध्या में ब्लैक कैट कमांडो की तैनाती की भी बात कही जा रही है। एनएसजी को आतंक विरोधी और अपहरण विरोधी अभियानों का नेतृत्व एनएसजी को सौंपा जाएगा। वह किसी भी ऑपरेशन को अंजाम देंगे।

जानकारी के अनुसार, राम मंदिर पर खतरा हमेशा से रहा है। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान भी खतरे को लेकर कई अलर्ट आए थे। दावा किया जा रहा था कि आतंकी राम मंदिर को निशाना बना सकते हैं। इसको देखते हुए केंद्र सरकार ने इस बात पर सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है कि अयोध्या में अब एनएसजी का अलग से हब बनेगा। यह इंटीग्रेटेड हब होगा, जहां तमाम ब्लैक कैट कमांडो तैनात होंगे।

किसी प्रकार का आतंकी खतरा होने की स्थिति में दिल्ली से एनएसजी कमांडो को भेजने की जगह वहां तैनात होने वाले ब्लैक कैट को इससे निपटने की जिम्मेदारी दी जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से इस संबंध में तैयारी की गई है। राज्य सरकार को भी इस संबंध में जानकारी दी गई है।

हब के लिए जमीन के आवंटन की तैयारी पूरी कर ली गई है। केंद्र सरकार ने एनएसजी की एक पूरी टीम लगाने की योजना बनाई है। अयोध्या की सुरक्षा अभी पीएसी से अलग कर एसएसएफ को दिया गया है। इन कमांडो को एनएसजी की ओर से ही ट्रेनिंग दी गई है। स्पेशल फोर्स के 200 कमांडो अयोध्या में अभी सुरक्षा दे रहे हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

inanews आई.एन. ए. न्यूज़ (INA NEWS) initiate news agency भारत में सबसे तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार एजेंसी है, 2017 से एक बड़ा सफर तय करके आज आप सभी के बीच एक पहचान बना सकी है| हमारा प्रयास यही है कि अपने पाठक तक सच और सही जानकारी पहुंचाएं जिसमें सही और समय का ख़ास महत्व है।