बाराबंकी न्यूज़: देश-विदेश में किसान रोशन कर रहे नाम - उद्यान निदेशक

Jun 11, 2024 - 19:01
 0  10
बाराबंकी न्यूज़: देश-विदेश में किसान रोशन कर रहे नाम - उद्यान निदेशक

पॉली हॉउस की बागवानी से बढ़ रही किसानो की आय -महेश श्रीवास्तव

बाराबंकी। रामनगर ब्लॉक के बेरिया ग्राम में एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजनांतर्गत स्थापित पॉलीहाउस का निरीक्षण हुआ। निरीक्षण करने पहुँचे उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग उत्तर प्रदेश के निदेशक द्वारा डॉ. विजय बहादुर द्विवेदी उद्यान ने जिला उद्यान अधिकारी महेश श्रीवास्तव के साथ जिले के प्रगतिशील किसानो की फसलों का जायजा लिया। 

जिला उद्यान विभाग के लाभार्थी कृषक संदीप वर्मा के पॉलीहाउस में की जा रही जरबेरा की खेती के बारे में निदेशक ने विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

किसान संदीप वर्मा ने बताया कि वह साल 2015 से वह पॉलीहाउस में फूलों की खेती से जुड़ा हैं और लगभग 20 से 25 लाख रुपए इस विपरीत मौसम में भी कमाता हैं। वर्तमान में एक स्टिक कीमत के तीन रुपए लखनऊ की मंडी में आसानी से मिल रही है।

जबकि यही जाड़े के मौसम जनवरी-फरवरी में और सहालग के मौसम में 08-11 रुपए तक में बिक्री हो जाती है। एक एकड़ (4000 वर्गमीटर) में पॉलीहाउस लगाने में करीब 60 लाख रुपए लगते हैं जिसमें से 50% कुल 29 लाख रुपए उद्यान विभाग से अनुदान के रूप में प्राप्त हो जाता है। इस प्रकार अनुदान पर फूलों की अच्छी खेती करके किसान अपना आर्थिक व सामाजिक स्तर बढ़ा सकते हैं। 

पॉली हॉउस लगाने की मिली प्रेरणा

संदीप ने बताया कि उन्हें पॉलीहाउस लगाने की प्रेरणा देवा ब्लॉक के किसान मोइनुद्दीन से मिली, देखा और प्रेरित हुए। उन्होंने उद्यान विभाग से संपर्क किया। पहला पाॅलीहाउस साल 2015 लगाकर उसमें जरबेरा की खेती करना शुरू किया। अब उनके पास छह पाॅलीहाउस हैं। उनसे प्रेरणा लेकर पड़ोस के गांव में भी दो पाॅलीहाउस लगाए हैं। लखनऊ की मंडी में फूलों की मांग है जिसकी पूर्ति यही से होती है। 

निदेशक ने की प्रशंसा

निदेशक ने संदीप की बहुत तारीफ की उनकी मेहनत लगन को देखते हुए उन्होंने जनपद के अन्य किसानों से भी अपेक्षा की कि यहां के किसानों के द्वारा की जा रही प्रगतिशील खेती चाहे वह केला, मशरुम, ट्राबेरी व ड्रैगन फ्रूट की ज्यादा से ज्यादा उसे अपनायें। यहां के किसान जनपद का नाम प्रदेश और देश में रोशन कर रहे हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

inanews आई.एन. ए. न्यूज़ (INA NEWS) initiate news agency भारत में सबसे तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार एजेंसी है, 2017 से एक बड़ा सफर तय करके आज आप सभी के बीच एक पहचान बना सकी है| हमारा प्रयास यही है कि अपने पाठक तक सच और सही जानकारी पहुंचाएं जिसमें सही और समय का ख़ास महत्व है।