गौतम गंभीर बनाए गए भारतीय टीम के नए हेड कोच, जानिए भारतीय टीम से कब जुड़ेंगे गंभीर।

Jul 10, 2024 - 16:42
 0  21
गौतम गंभीर बनाए गए भारतीय टीम के नए हेड कोच, जानिए भारतीय टीम से कब जुड़ेंगे गंभीर।

भारतीय टीम को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि गौतम गंभीर ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर राहुल द्रविड़ की जगह भारत के मुख्य कोच का पद संभाला। द्रविड़ ने भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में अपने अंतिम कार्यकाल में टी20 विश्व कप 2024 जीतने के बाद रोहित शर्मा एंड कंपनी को अलविदा कह दिया। टी20 विश्व कप की तैयारियों के दौरान, पूर्व भारतीय मुख्य कोच ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि वह हाल ही में संपन्न आईसीसी आयोजन के बाद किसी एक्सटेंशन पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे।

कोचिंग के लिए प्रबल दावेदार थे गंभीर

पिछले महीने बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गंभीर और डब्ल्यूवी रमन का साक्षात्कार लिया था। इस हाई-प्रोफाइल पद के लिए सबसे आगे चल रहे विश्व कप विजेता गंभीर ने हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए अपना विदाई वीडियो पूरा किया। केकेआर के मेंटर ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2024 संस्करण में कोलकाता की तीसरी खिताबी जीत की अगुआई की ।

गंभीर से भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने की उम्मीद

भारतीय टीम में मुख्य कोच के रूप में गंभीर के शामिल होने की पुष्टि करते हुए बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्विटर पर दो बार के विश्व कप विजेता के लिए एक विशेष नोट लिखा। बीसीसी सचिव ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि गंभीर भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं। शाह ने कहा, "मुझे बेहद खुशी है कि मैं श्री @GautamGambhir का भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में स्वागत करता हूं। आधुनिक समय में क्रिकेट तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है।

बीसीसीआई सचिव ने दी शुभकामनाएं

बीसीसीआई सचिव ने कहा, "अपने करियर के दौरान विभिन्न भूमिकाओं में कड़ी मेहनत करने और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद, मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं। #TeamIndia के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण, उनके विशाल अनुभव के साथ मिलकर, उन्हें इस रोमांचक और सबसे अधिक मांग वाली कोचिंग भूमिका को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार करता है। @BCC इस नई यात्रा पर उनके साथ है।"

इसे भी पढ़ें:- क्षत्रिय यदुवंश : अखण्ड आर्याव्रत का प्रतीक।

श्रीलंका के दौरे के बाद चालू होगा कार्यकाल

मुख्य कोच के रूप में गंभीर का पहला कार्यभार श्रीलंका के दौरे के बाद चालू होगा । इससे पहले बीसीसीआई सचिव शाह ने पुष्टि की थी कि इस महीने श्रीलंका के खिलाफ होने वाली व्हाइट-बॉल सीरीज से भारत को नया हेड कोच मिल जाएगा। शाह ने कहा, "कोच और चयनकर्ता दोनों की नियुक्ति जल्द ही की जाएगी। सीएसी ने इंटरव्यू लिया है और दो नामों को शॉर्टलिस्ट किया है और मुंबई पहुंचने के बाद जो भी फैसला होगा, हम उसी के अनुसार चलेंगे। वीवीएस लक्ष्मण जिम्बाब्वे जा रहे हैं, लेकिन नया कोच श्रीलंका सीरीज से जुड़ेगा।

गंभीर युग में कौन होगा टीम इंडिया का सहायक कोच

नवीनतम घटनाक्रम के अनुसार, गंभीर ने टीम इंडिया में अपने सहायक कोच के रूप में मुंबई इंडियंस (MI) के एक पूर्व स्टार को चुना है। बंगाली अखबार आजकल के अनुसार , गंभीर चाहते हैं कि अगर विश्व कप विजेता केकेआर के अभिषेक नायर शीर्ष पद के लिए द्रविड़ की जगह लेते हैं तो वे भारत के सहायक कोच बनें। आईपीएल 2024 में अपने वापसी सत्र के दौरान केकेआर में नायर ने गंभीर की सहायता की थी। रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि गंभीर और नायर के बीच अपने अगले कार्यकाल के लिए मौखिक समझौता हो गया है। नायर केकेआर अकादमी में नाइट राइडर्स के निदेशक भी हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

inanews आई.एन. ए. न्यूज़ (INA NEWS) initiate news agency भारत में सबसे तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार एजेंसी है, 2017 से एक बड़ा सफर तय करके आज आप सभी के बीच एक पहचान बना सकी है| हमारा प्रयास यही है कि अपने पाठक तक सच और सही जानकारी पहुंचाएं जिसमें सही और समय का ख़ास महत्व है।