हरदोई: किसान पाठशाला का किया गया आयोजन।

Jun 11, 2024 - 11:18
 0  41
हरदोई: किसान पाठशाला का किया गया आयोजन।

हरदोई। द मिलियन फार्मर्स (किसान पाठशाला) एवं ग्राम पंचायत स्तरीय गोष्ठी का आयोजन विकास खण्ड सुरसा के ग्राम फर्दापुर मे किसान पाठशाला का शुम्भारभ डा० नन्द किशोर उप कृषि निदेशक एवं विनीत कुमर उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी सदर, हरदोई की अध्यक्षता में किया गया।

किसान पाठशाला में प्रभारी, रा०कृ०बी०भण्डार एवं अन्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहें। उप कृषि निदेशक ने किसानों को खेती किसानी की उन्नत तकनीकी के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि खेतों में गर्मी की जुताई करने से कीटो के अंडे एव लार्वा एवं भूमिजनित रोगों के रोगाणु नष्ट हो जाते हैं। कृषक भाई अपने खेतों में ढेंचा की फसल अवश्य बोएं जिससे खेत की उर्वरा शक्ति में बढ़ोत्तरी होती है।

धान की खेती के लिए धान की सीधी बुआई करने से खेती में कम पानी की आवश्यकता होती है और रोपाई आदि में लगने वाली श्रमिकों की लागत में कमी आती है जिससे खेती की लागत घटती है और उत्पादन बढ़ता है। किसान भाई अपने फसलों की बुआई या रोपाई लाइन में ही करें।

उन्नतशील एवं प्रमाणित धान की प्रजाति पी0आर0-126, पन्त-24, एस० आई०वाई०ए० टी०एस० के बीज एवं संकर बीज 50 प्रतिशत अनुदान पर जनपद के सभी बीज भण्डारों पर उपलब्ध है। उन्होने किसानों को यह भी बताया कि भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के लिए गोबर की खाद का प्रयोग करे।

खेती किसानी के साथ-साथ सब्जी की खेती और पशुपालन से किसानों की आमदनी दोगुनी होती है और हर समय किसान के पास काम रहता भी रहता है। सोलर पम्प हेतु जनपद को 1215 के लक्ष्य प्राप्त हुए है। ऑनलाइन बुकिंग करके अपने प्रक्षेत्र पर सोलर पम्प की स्थापना करा सकते है। उप कृषि निदेशक द्वारा किसान सम्मान निधि योजना में बताया गया कि जिन किसानों भूलेख सत्यापन, आधार सीडिंग, एवं ईकेवाई नहीं है।

वह अपने विकास खण्ड के राजकीय कृषि बीज भण्डार पर जाकर या अपने क्षेत्र के कृषि विभाग के कर्मचारी के सहयोग से करा सकते है। जिन किसानों के पास विरासत के आधार भूमि आयी है या 01 फरवरी 2019 से पूर्व की भूमि है और वह किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत नहीं है। ऐसे किसान अपना पंजीकरण जनसेवा केन्द्र पर जाकर करा सकते है और पंजीकरण कराने के उपरान्त घोषणा पत्र भरकर राजकीय कृषि बीज भण्डार पर जमा कर दे, जिससे उन्हें किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त हो सके।

इस योजना में परिवार में पति-पत्नी में से एक सदस्य को योजना का लाभ प्राप्त होगा। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को छोड़कर अन्य सरकारी कर्मचारी एवं आयकरदाता इस योजना के लिए अपात्र है। किसान पाठशाला में उपस्थित प्रगतिशील कृषक श्री रमेश चन्द्र दीक्षित द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा 02 एकड में धान, मूंगफली एवं मेंथा की खेती कर अधिक आमदनी प्राप्त की जा रही है।

प्रगतिशील कृषक द्वारा अन्य को भी खेती करने लिए प्रेरित किया। किसान पाठशाल में लगभग 100 किसानों ने प्रतिभाग किया। ये पाठशालायें जनपद के 154 ग्राम पंचायतों में आयोजित की जा रही है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

inanews आई.एन. ए. न्यूज़ (INA NEWS) initiate news agency भारत में सबसे तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार एजेंसी है, 2017 से एक बड़ा सफर तय करके आज आप सभी के बीच एक पहचान बना सकी है| हमारा प्रयास यही है कि अपने पाठक तक सच और सही जानकारी पहुंचाएं जिसमें सही और समय का ख़ास महत्व है।