मसूरी में प्लास्टिक बैग का प्रयोग न करने को लेकर छात्रों ने निकाली जागरूकता रैली।

Jun 11, 2024 - 15:38
 0  16
मसूरी में प्लास्टिक बैग का प्रयोग न करने को लेकर छात्रों ने निकाली जागरूकता रैली।

रिपोर्टर सुनील सोनकर

मसूरी में उत्तराखंड पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के तत्वाधान में मसूरी नगर पालिका परिषद और स्कूल के छात्रों पर सहयोग से मसूरी में प्लास्टिक बैग के प्रयोग न किए जाने को लेकर जागरूकता रैली निकाली गई। इस मौके पर मसूरी गर्ल्स इंटर कॉलेज, आर.एन भार्गव इंटर कॉलेज और घनानंद इंटर कालेज के छात्र-छात्राओं ने मसूरी लंढौर गुरुद्वारा चौक से अंबेडकर चौक तक प्लास्टिक बैग ना प्रयोग करने को लेकर विभिन्न प्रकार के स्लोगन और नारों से लोगों को जागरूक किया गया।

छात्र-छात्राओं ने बताया कि पर्यावरण के लिए प्लास्टिक काफी खतरनाक है ऐसे में इसका प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा मसूरी में प्लास्टिक बैग के प्रयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है परंतु उसके बाद भी कई लोग इसका इस्तेमाल करते हुए देखे जाते हैं जिनको जागरूक करने के लिए जागरूकता रैली निकाली जा रही है और प्लास्टिक बैग का प्रयोग न करने की अपील की जा रही है।

उन्होंने कहा कि मसूरी अपनी प्राकृतिक सौंदर्य के लिए विश्व में जानी जाती है ऐसे में इसके पर्यावरण और प्रकृति को संरक्षित किए जाने की जिम्मेदारी प्रत्येक नागरिक की है उन्होंने कहा कि मसूरी की आजीविका ही पर्यटन पर आधारित है ऐसे में अगर मसूरी की प्राकृतिक सौंदर्य ही नहीं बचेगा तो यहां पर पर्यटन व्यवसाय पूरी तरीके से टप्प हो जाएगा जिसका नुकसान मसूरी और आसपास के रहने वाले लोगो को उठाना पडेगा।

वेस्ट वौरियर और षिक्षक षैलेन्द्र बिश्ट ने कहा कि आज प्लास्टिक देश के लिए एक विकराल समस्या बन गई है। अब हमें स्वयं इसके प्रति जागरूक हो जाना चाहिए नहीं तो हमारा जीवन गहन संकट में पड़ सकता है उन्होने ने कहा कि प्लास्टिक के अंधाधुंध प्रयोग से सरकार के सामने इसके निस्तारण की समस्या खड़ी हो गई।

उन्होने ने कहा कि यादि हमें अपने जीवन को बचाना है तो हमें समाज को प्लास्टिक मुक्त बनाना होगा।  उन्होने कहा कि हमें अपने सुनहरे भविष्य को देखना अथवा बीमारी मुक्त समाज की कल्पना करनी है तो हमे पर्यावरण को हरा भरा बनाना होगा और प्लास्टिक को अपने जीवन से दूर भगाना होगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

inanews आई.एन. ए. न्यूज़ (INA NEWS) initiate news agency भारत में सबसे तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार एजेंसी है, 2017 से एक बड़ा सफर तय करके आज आप सभी के बीच एक पहचान बना सकी है| हमारा प्रयास यही है कि अपने पाठक तक सच और सही जानकारी पहुंचाएं जिसमें सही और समय का ख़ास महत्व है।