मसूरी समर कैंप का हुआ समापन, बच्चों ने अपनी प्रतिभा का किया बेहतरीन प्रदर्शन।

Jun 30, 2024 - 15:44
 0  8
मसूरी समर कैंप का हुआ समापन, बच्चों ने अपनी प्रतिभा का किया बेहतरीन प्रदर्शन।

रिपोर्टर सुनील सोनकर 

मसूरी में राधा कृष्ण मंदिर के सभागार  में पिछले 7 दिनों से चल रहे समर कैंप का रविवार को समापन हो गया। इस अवसर पर बच्चों ने अपनी प्रतिभा का बेहतरीन प्रदर्शन किया। एक से बढ़कर एक शानदार प्रदर्शन देख अभिभावक भी दांतों तले अंगुली दबा बैठे। समर कैंप में हबी, स्केटिंग, स्केटिंग डांस, कराटे, आर्ट और क्राफ्ट, वीडियो एडिटिंग, म्यूजिक, बास्केटबॉल, टेबल टेनिस आदि सिखाए गए।

इस मौके पर कैंप में प्रतिभाग करने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल मसूरी के सेनानी जीजू एस ने बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस कैंप के माध्यम से बच्चों ने 7 दिन में जो सीखा उसका आगे भी वह बेहतरीन प्रदर्शन करते रहेंगे।

उन्होने कहा कि मसूरी में इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है वही बच्चों के लिये कोई खेल मेदान नही है ना ही उनको इंडोर गेम्स के लिये सुविधा उपलब्ध है ऐसे में समर कैंप आयोजित होने से बच्चों को विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में शामिल होने का मौका मिला जिससे उनके भीतर की प्रतिभा को निखारने की कोशिश की गई। उन्होंने समर कैंप आयोजित करने वाली टीम को भी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनके द्वारा समय समय वह इस तरह के कैंप आयोजित किये जाते रहे जिसमें आईटीबीपी के द्वारा पूरा सहयोग दिया जायेगा।

मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अग्रवाल और आयोजक टीम के सदस्य अंतरराष्ट्रीय रेफरी सैम्युल चंद ने बताया कि  समर कैंप में बच्चों को उनकी रुचि के अनुसार खेल और अन्य एक्टिविटी में प्रशिक्षण दिया गया। कैंप में बच्चों बताया गया कि कैसे वह पढ़ाई के साथ-साथ अपनी पसंद के गेम में अपना बेहतर प्रदर्शन किया।  

उन्होने बताया कि मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन, बेनिवॉलेंस केयर,, भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस मसूरी, स्पोर्ट्स एंड कल्चरल एसोसिएशन और मसूरी फिटनेस क्लब के संयुक्त तत्वाधान में मसूरी में 23 जून से 30 जून तक छात्र-छात्राओं एवं बच्चों के लिए समर कैंप का आयोजन किया गया था। इस कैंप में बच्चों को आर्ट और क्राफ्ट, डांस, योग, कराटे, फर्स्ट ऐड , कम्युनिकेशंस क्लासेस स्टोरी टेलिंग सही कई अन्य गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

उन्होंने कहा कि समर में छात्र-छात्राओं की छुट्टियां होती है ऐसे में उनका लिए कोई कार्यक्रम भविष्य निर्माण के साथ मनोरंजन के लिए नही होता है वह हमेशा मोबाइल टीवी से चुपके रहते हैं। ऐसे में उनको उनके भविष्य के निर्माण और मनोरंजन के लिए एक प्लेटफार्म तैयार किया गया था।

समर कैंप में बच्चों को विभिन्न प्रकार की कार्यक्रम ,प्रतियोगिता खेलकूद डांस आयोजित किये गए वही उनको आत्मनिर्भर और उनके मनोबल को बढ़ाए जाने को लेकर भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों द्वारा बच्चों को कराटे की भी ट्रेनिंग दी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

inanews आई.एन. ए. न्यूज़ (INA NEWS) initiate news agency भारत में सबसे तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार एजेंसी है, 2017 से एक बड़ा सफर तय करके आज आप सभी के बीच एक पहचान बना सकी है| हमारा प्रयास यही है कि अपने पाठक तक सच और सही जानकारी पहुंचाएं जिसमें सही और समय का ख़ास महत्व है।