मध्यप्रदेश न्यूज़: हमारी जमीन हमारा अधिकार ,आदिवासियों ने प्रशासन से मांगी अनुमति,वन परिक्षेत्र में लगाएंगे फलदार पौधे।

Jul 10, 2024 - 18:23
 0  12
मध्यप्रदेश न्यूज़: हमारी जमीन हमारा अधिकार ,आदिवासियों ने प्रशासन से मांगी अनुमति,वन परिक्षेत्र में लगाएंगे फलदार पौधे।
  • हमारी जमीन हमारा अधिकार ,आदिवासियों ने प्रशासन से मांगी अनुमति,वन परिक्षेत्र में लगाएंगे फलदार पौधे, जिनसे आगे मिलेगी आर्थिक सहायता,और पर्यावरण को भी होगा लाभ

मध्यप्रदेश के बैतूल में जहाँ वन विभाग वनों के संरक्षण में नाकाम साबित हो रहा है वहीं ग्रामीण जनों ने एक नई पहल की शुरुआत करने का फैसला ग्राम सभा की बैठक ने सर्वसम्मति से लिया है।

ग्रामीणों ने बताया कि उनके क्षेत्र में वन विभाग की बंजर पड़ी भूमि पर फलदार वृक्ष लगाने का निर्णय ग्रामीणों ने लिया है उन्होंने इसकी अनुमति के लिए कलेक्टर कार्यालय पहुँचकर ज्ञापन सौपकर निवेदन किया है कि उन्हें चिचोली तहसील के ग्राम छिंदी खापा की बरजोरपुर बीट की वनभूमि भुरू आरएफ नम्बर 1385 में फलदार वृक्ष के पौधे आम,जामुन ,अचार ,महुआ ,आंवला सीताफल लगाने की अनुमति दी जाए।

इसे भी पढ़ें:-  हापुड़ न्यूज़: दूसरी शादी करने के विरोध पर पहली पत्नी को दिया तलाक।

ताकि वनों का विकास हो तथा उस बंजर पड़ी भूमि का उपयोग भी हो सके जिससे भविष्य में ग्रामीणजन को आर्थिक सहयोग भी मिल सके ग्रामीणजन का कहना है कि इससे वे महुआ का संग्रहण कर सकते है गुल्ली का तेल बना सकते है और उन्होंने बताया कि इन वृक्षो का संरक्षण भी ग्रामीण ही करेंगे ताकि वनों को सहेजा जा सके ।

शशांक सोनकपुरिया, बैतूल मध्यप्रदेश

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

inanews आई.एन. ए. न्यूज़ (INA NEWS) initiate news agency भारत में सबसे तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार एजेंसी है, 2017 से एक बड़ा सफर तय करके आज आप सभी के बीच एक पहचान बना सकी है| हमारा प्रयास यही है कि अपने पाठक तक सच और सही जानकारी पहुंचाएं जिसमें सही और समय का ख़ास महत्व है।