आगरा न्यूज़: बास्केटबॉल प्रीमियर लीग -1 के कामयाब आयोजन के लिये आयोजक और खिलाड़ी सम्मानित।

Jun 9, 2024 - 20:06
 0  14
आगरा न्यूज़: बास्केटबॉल प्रीमियर लीग -1 के कामयाब आयोजन के लिये आयोजक और खिलाड़ी सम्मानित।

आगरा बास्केट वाल प्रीमियर लीग -1 के कामयाब आयोजन के लिये आयोजक और खिलाड़ी सम्मानित, आगरा में खेलों को व्यावसायिक गतिविधि बनाने की दिशा में प्रयास वक्त की जरूरत
 
आगरा बास्केटबॉल प्रीमियर लीग के रूप में ‘वास्किटवाल खेल ‘का एक महत्वपूर्ण एवं सफल आयोजन था,  अमृता विद्या एजुकेशन फॉर इम्मोर्टालिटी और एसिड अटैक सर्वाइवर्स द्वारा संचालित छांव फाउंडेशन के द्वारा इस प्रयास को खेल क्षेत्र का एक प्रेरक आयोजन मान  आयोजकों को फतेहाबाद रोड होटल कांप्लेक्स में संचालित  शीरोज हैंगआउट कैफे सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए अमृता विद्या शिक्षा के अध्यक्ष डॉ. आरसी शर्मा ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन खेलों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण कड़ी होते हैं और इनके माध्यम से खिलाड़ियों,कोचों और टीमों के पैटर्नों का भारी उत्साह वर्धन होता है। लीग के आयोजकों को उनके प्रयास और उसमें मिली सफलता निश्चित ही उनकी बास्केटबॉल के प्रति प्रतिबद्धता का परिचायक है ।  

प्रख्यात गजल गायक एवं एक समय खुद खिलाडी रहे सुधीर नारायण ने कहा कि एक समय आगरा में कई क्रिकेट टूर्नामेंट होते थे साथ ही अन्य खेलों के आयोजन भी होते थे ।इनमें भाग लेने के लिये अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाडी भी आते थे,जिनसे स्थानीय खिलाडियों को बहुत कुछ सीखने को मिलता था। यह परंपरा अब पुन: अधिक व्यवस्थित रूप से शुरू होनी चाहिये।

 सुधीर नारायण ने कहा कि खुशी की बात है कि  डॉ. हरि सिंह यादव और डॉ. रिनेश मित्तल के नेतृत्व में आगरा बास्केटबॉल एसोसिएशन अच्छी प्रगति कर रहा है। आगरा के कई खिलाड़ी राज्य का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और नेशनल खेल रहे हैं।

डॉ हरी सिंह यादव ने कहा के यह पहला अवसर है जब किसी संस्था ने खिलाडियों का सफल आयोजन के लिए सम्मानित किया है. इस से हमें बल मिला है.
अंतरराष्ट्रीय कार रैली ड्राइवर और फोटोग्राफर हर्विजय बहिया ने कहा के आगरा के एकलव्य स्टेडियम में युवा खिलाड़ियों को खेलता देख उनको अपना समय याद अत्ता है, और वो पॉजिटिव हैं के आगरा में खेलों में बहुत प्रतिभा है.   

रिनेश मित्तल ने आगरा बास्केटबॉल प्रीमियर लीग के आयोजन और  टीम बनाने के बारे में बताया. उन्होंने कहा के पूरी एसोसिएशन कई सालों से प्रयास कर रही थी.    

छांव फाउंडेशन के निदेशक- आशीष शुक्ला ने कहा कि आगरा बास्केटबॉल प्रीमियर लीग का आयोजन आगरा में किसी भी खेल में व्यावसायिकता लाने की दिशा में पहला कदम है।निश्चित ही  यह युवाओं को प्रेरित करेगा और उन्हें अपने जीवन में आने वाली हर चुनौती का सामना करने को प्रेरक होगा। उन्होंने कहा कि हमे अपने जीवन में तनाव का बहुत सामना करना पडता है ,खेल निश्चित रूप से जीवन में खुशहाली और प्रसन्नता लाते हैं।

शुक्ला ने कहा कि इससे एसिड अटैक सर्वाइवर्स को सम्मान कार्यक्रम के आयोजन से एक अलग किस्म का अनुभव मिलेगा और जो कही न कहीं उनके तनाव को कम करने में मदद करेगा। उन्होंने उम्मीद जताई  कि कई लोग इवेंट मैनेजमेंट को अपनाएंगे और यह एक अच्छा अनुभव होगा।
 
वक्ताओं ने बास्केट वाल पर चर्चा करने के साथ ही मेजर ध्यानचन्द्र हॉकी टूर्नामेंट के आयोजन की भूली बिसरी परंपरा का स्मरण किया। उन्होंने कहा कि आगरा के प्रख्यात हॉकी खिलाड़ी स्व.दर्शन सिंह  की कड़ी मेहनत के कारण यह टूर्नामेंट इतना प्रतिष्ठित हो गया कि ‘इंडियान हॉकी इलेवन ‘ तक इसमें खेलने को उत्सुक रहती थी। दर्जनों ऑलंपियन इसके आकर्षण के कारण आगरा आते रहे।  

लीग आयोजन की प्रशंसा करने के साथ ही वक्ताओं ने कहा कि वे आगरा में खेलों के विकास का समर्थन करते हैं। इसलिए आयोजकों, टीम मालिकों, टीमों के कप्तानों को सम्मानित किया जा रहा है।  वक्ताओं ने कहा कि खिलाड़ियों को सरकारी संगठनों में नौकरी मिल रही है, जहां खेलों को बढ़ावा दिया जाता है और खेला जाता है। हम चाहते हैं कि बड़ी संख्या में खिलाड़ियों को रक्षा और अर्धसैनिक बलों सहित ऐसे संगठनों में अवसर मिले।

अमृत विद्या  एजुकेशन फॉर इम्मोर्टालिटी के सेक्रेटरी  अनिल शर्मा जो कि खुद यूनिवर्सिटी (हॉकी) स्तर पर खेल चुके हैं का  कहना था कि वह पेशेवर रूप से मैनेजमेंट क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। देश की कई कॉर्पोरेट कंपनियों के साथ काम करने का उन्हे अनुभव है। वह अब आगरा वापस लौटने आयो हैं और कोशिश है कि उनके मैनेजमेंट प्रफेशन का अनुभव आगरा के खेल क्षेत्र को भी मिल।

शर्मा ने कहा कि खेलों में व्यावसायिकता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न संघों के साथ मिलकर काम करने को प्रयास रत हैं। कई अन्य सहयोगियों के समान ही उनका लक्ष्य है कि आगरा के खिलाड़ियों को एशियाई खेलों और ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिले। इस अवसर पर अमृता विद्या एजुकेशन फॉर इम्मोर्टालिटी के चेयरमैन  डॉ. आरसी शर्मा, अध्यक्ष- राजीव सक्सेना, छांव फाउंडेशन के निदेशक- आशीष शुक्ला और एसिड अटैक सर्वाइवर्स द्वारा बास्केट वाल खिलाड़ियों और लीग आयोजन में योगदान देने वालों को सम्मानित किया गया।

आज के प्रोग्राम में  रिनेश मित्तल , ज्योति खंडेलवाल, विशाल झा,  हिमांशु सचदेवा,  हनी शर्मा, डॉ महेश धाकड़, हरविजय बाहिया, अजीत कुमार चतुर्वेदी, डॉ वेद त्रिपाठी, कांति नेगी, जय प्रकाश कुमार, जितेन्द्र कुमार जैन, हिमांशु गुप्ता, पंकज कुमार, मनीष कुमार, वीरेंद्र वर्मा , दीपक कुमार, राहुल सक्सेना, सचिन जोशी, श्रेया शर्मा, कन्हैया , अलोक, रिंकू चौरसिया, ख़ुशी, राहुल सक्सेना आदि  उपस्थित रहे। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

inanews आई.एन. ए. न्यूज़ (INA NEWS) initiate news agency भारत में सबसे तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार एजेंसी है, 2017 से एक बड़ा सफर तय करके आज आप सभी के बीच एक पहचान बना सकी है| हमारा प्रयास यही है कि अपने पाठक तक सच और सही जानकारी पहुंचाएं जिसमें सही और समय का ख़ास महत्व है।