आगरा के  14 वर्ष के अनय गोयल ने एवरेस्ट बेस कैंप किया फ़तह।

Jun 17, 2024 - 14:43
 0  42
आगरा के  14 वर्ष के अनय गोयल ने एवरेस्ट बेस कैंप किया फ़तह।

आगरा के रहने वाले और द दून स्कूल ,देहरादून में पढ़ने वाले उत्साही युवा छात्र, अनय गोयल (उम्र), ने 17,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित एवरेस्ट बेस कैंप पर पहुँचकर एक असाधारण उपलब्धि हासिल की है। यह उपलब्धि 29 मई को हुई, जो पहले सफल एवरेस्ट अभियान की वर्षगांठ के साथ मेल खाती है।

अनय 15 सदस्यीय दून स्कूल की टीम का हिस्सा थे, जिसमें तेरह छात्र और दो मास्टर्स शामिल थे। टीम ने 21 मई को भारत से इस चुनौतीपूर्ण यात्रा की शुरुआत की और 4 जून को वापस लौटी। इस अभियान का मार्गदर्शन  मनु मेहरोत्रा और दीपांकर सिरोही द्वारा किया गया, जिनके नेतृत्व ने टीम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अनय और उनकी टीम की उपलब्धि रोमांच और शारीरिक फिटनेस के महत्व को रेखांकित करती है, जो दून स्कूल की शैक्षिक दर्शन का अभिन्न अंग हैं। यह यात्रा केवल एक भौगोलिक स्थल तक पहुँचने के बारे में नहीं थी, बल्कि व्यक्तिगत सीमाओं को पार करने और सहयोगात्मक रूप से चुनौतियों को पार करने के बारे में भी थी।

एवरेस्ट बेस कैंप तक टीम की सफल चढ़ाई उनके साथियों के लिए एक प्रेरणा के रूप में कार्य करती है और यह दर्शाती है कि जब युवा छात्रों को अपने जुनून और सपनों का पीछा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है तो वे असाधारण क्षमता दिखा सकते हैं। अनय गोयल और पूरी टीम को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए बधाई।

एवरेस्ट बेस कैंप अभियान के बारे में तथ्य-

  • ऊँचाई: 17,500 फीट
  • अभियान की अवधि: 21 मई - 4 जून
  • टीम संरचना: तेरह छात्र और दो मास्टर्स
  • मार्गदर्शक: मनु मेहरोत्रा और दीपांकर सिरोही
  • विशेष सहायता : ट्रेक दी हिमलयास

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

inanews आई.एन. ए. न्यूज़ (INA NEWS) initiate news agency भारत में सबसे तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार एजेंसी है, 2017 से एक बड़ा सफर तय करके आज आप सभी के बीच एक पहचान बना सकी है| हमारा प्रयास यही है कि अपने पाठक तक सच और सही जानकारी पहुंचाएं जिसमें सही और समय का ख़ास महत्व है।