गौतम गंभीर के कोच बनते ही भारतीय टीम में होंगे कई बदलाव, खुद का सपोर्ट स्टाफ चुनेंगे गंभीर।

Jun 17, 2024 - 22:06
 0  27
गौतम गंभीर के कोच बनते ही भारतीय टीम में होंगे कई बदलाव, खुद का सपोर्ट स्टाफ चुनेंगे गंभीर।

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर के लेकर एक खबर सामने आई है । 2024 विश्व कप के बाद भारत के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त होने के साथ ही भारत के अगले मुख्य कोच की नियुक्ति के लिए चर्चा तेज हो गई है। कथित तौर पर, गौतम गंभीर को भारत का अगला मुख्य कोच बनाने की पुष्टि हो गई है। बीसीसीआई द्वारा इस सप्ताह इसकी घोषणा किए जाने की उम्मीद है।

जल्द ही बीसीसीआई करेगा नए कोच की घोषणा 

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच को लेकर कई दिनों से चर्चा चल रहा है । इसका मुख्य कारण है राहुल द्रविड़ का कार्यकाल पूरा होना । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई ने गुरुवार को गंभीर को भारत का मुख्य कोच बनाने की पुष्टि की और इस सप्ताह के अंत तक आधिकारिक घोषणा होने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मुख्य कोच के रूप में गंभीर की घोषणा की सही तारीख विश्व कप के दौरान भारत के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी।

गौतम गंभीर को बनाया जा सकता है भारत का मुख्य कोच

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को भारत का अगला मुख्य कोच के रूप में बीसीसीआई नियुक्त कर सकती है । यही वजह है कि इन दिनों गौतम गंभीर चर्चाओं में हैं। गंभीर की संभावित नियुक्ति को लेकर तब उत्सुकता बढ़ गई थी जब उन्होंने 2 जून को अबू धाबी में एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय टीम का कोच बनने की इच्छा व्यक्त की थी।

खुद का सपोर्ट स्टाफ चुनेंगे गंभीर

गंभीर ने कथित तौर पर अपना खुद का सपोर्ट स्टाफ चुनने की अनुमति मांगी है। मौजूदा सपोर्ट स्टाफ में बल्लेबाजी कोच के तौर पर विक्रम राठौर, गेंदबाजी कोच के तौर पर पारस महाम्ब्रे और फील्डिंग कोच के तौर पर टी दिलीप शामिल हैं। जब द्रविड़ ने 2021 में रवि शास्त्री से भारत के मुख्य कोच के रूप में पदभार संभाला, तो उन्होंने विक्रम राठौर को बल्लेबाजी कोच के रूप में बरकरार रखा, लेकिन भरत अरुण को महाम्ब्रे के लिए जगह बनानी पड़ी, जबकि आर श्रीधर की जगह दिलीप को नियुक्त किया गया।

कोच के रूप में गंभीर का अनुभव

गौरतलब है कि गंभीर को कोचिंग का ज्यादा अनुभव नहीं है। हालांकि, वह लखनऊ सुपर जायंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर रह चुके हैं।एलएसजी के साथ अपने दो साल के कार्यकाल के दौरान, लखनऊ स्थित फ्रैंचाइज़ी दोनों वर्षों में प्ले-ऑफ़ चरण में पहुँची। इस बीच, इस साल केकेआर के मेंटर के रूप में अपनी भूमिका में, उन्होंने फ्रैंचाइज़ी को 10 साल के अंतराल के बाद आईपीएल 2024 ट्रॉफी जीतने में मदद की।

भारतीय टीम का कोच बनना चाहते हैं गौतम गंभीर 

गौतम गंभीर ने कुछ दिन पहले मीडिया से बात करते हुए कहा था कि मैं भारतीय टीम का कोच बनना पसंद करूंगा। अपनी राष्ट्रीय टीम का कोच बनने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है। आप 140 करोड़ भारतीयों और दुनिया भर के लोगों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं," 42 वर्षीय ने 2 जून को अबू धाबी में एक कार्यक्रम में कहा।

इससे पहले, भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भारत के मुख्य कोच की भूमिका के लिए गंभीर का समर्थन करते हुए कहा था कि वह एक अच्छे उम्मीदवार हैं। पूर्व भारतीय बल्लेबाज, जो 2007 विश्व टी20 और 2011 वनडे विश्व कप जीतने वाली टीम के प्रमुख सदस्य थे, ने हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स को अपना तीसरा आईपीएल खिताब दिलाया। और  मैच के बाद गंभीर और बीसीसीआई सचिव जय शाह के बीच हुई बैठक ने  सोशल मीडिया यूजर्स को टीम इंडिया के मुख्य कोच की अटकलों में व्यस्त रखा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

inanews आई.एन. ए. न्यूज़ (INA NEWS) initiate news agency भारत में सबसे तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार एजेंसी है, 2017 से एक बड़ा सफर तय करके आज आप सभी के बीच एक पहचान बना सकी है| हमारा प्रयास यही है कि अपने पाठक तक सच और सही जानकारी पहुंचाएं जिसमें सही और समय का ख़ास महत्व है।